Mukesh Ambani Biography : कैसे कमाई बेशुमार दौलत - Family , Net Worth , Business , Caste & Cars Etc

Mukesh Ambani Biography : Success Story - Family , Net Worth , Business , Caste & Cars Etc


जब बात दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की होती है तो उनमें मुकेश अंबानी का नाम भी शामिल होता है। मुकेश अंबानी ने भारत के साथ-साथ अपनी दौलत शोहरत का वर्चस्व संपूर्ण विश्व में कायम कर रखा है। मुकेश अंबानी एक सफल व्यापारी हैं जो अपनी बेशुमार दौलत को अपनी मेहनत से दिन प्रतिदिन बढ़ाते जा रहे हैं। आज हम आपको मुकेश अंबानी के बारे में ( Mukesh Ambani Biography : Success Story - Family , Net Worth , Business Etc ) बताएंगे।

Mukesh Ambani Biography : Success Story - Family , Net Worth , Business , Caste & Cars Etc 

Mukesh Ambani Biography : Success Story - Family , Net Worth , Business , Caste & Cars Etc



मुकेश अंबानी का जीवन परिचय - 

मुकेश अंबानी भारत के रहने वाले व्यक्ति हैं जो वर्तमान में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी है। साथ ही वह रिलायंस इंडस्ट्रीज के सबसे बड़े शेयर होल्डर भी हैं। मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे बड़े बिजनेसमैन की लिस्ट में भी शामिल है। मुकेश अंबानी हिंदू धर्म में मान्यता रखते हैं।

मुकेश अंबानी का पूरा नाम मुकेश धीरूभाई अंबानी है इनका जन्म 19 अप्रैल 1957 को हुआ था। मुकेश अंबानी के पिता का नाम धीरूभाई अंबानी और माता का नाम कोकिलाबेन अंबानी है। मुकेश अंबानी का जन्म ब्रिटिश कॉलोनी अदन में एक गुजराती परिवार में हुआ था। रिलायंस इंडस्ट्रीज की स्थापना मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी ने की थी।

मुकेश अंबानी का परिवार यमन से कुछ समय बाद भारत लौट आया और 1970 के दशक तक मुंबई के भूलेश्वर मैं एक साधारण से अपार्टमेंट में रहने लगे। भारत में आने के बाद अब धीरे-धीरे मुकेश अंबानी का परिवार विकास करने लगा तथा धीरूभाई अंबानी ने बाद में कोलाबा में ' सी विंड ' नाम का एक 14 मंजिल का अपार्टमेंट खरीद लिया था।

मुकेश अंबानी की प्राथमिक शिक्षा उनके भाई के साथ हिल ग्रेंज हाई स्कूल , पेडर रोड , मुंबई मे पूरी हुई थी उसके बाद उनकी उच्च शिक्षा मुंबई के सेंट जेवियर्स कॉलेज से पूर्ण हुई। मुकेश अंबानी ने केमिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री इंस्टीट्यूट आफ केमिकल टेक्नोलॉजी से हासिल करी है।

मुकेश अंबानी ने एमबीए करने के लिए स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला ले लिया था तथा उनको एमबीए बीच में ही छोड़नी पड़ गई थी। ऐसा इसलिए हुआ था क्योंकि उनके पिता यह मानते थे की वास्तविक जीवन में व्यक्ति विकास अपने अनुभव के माध्यम से कर सकता है किसी कक्षा में बैठकर नहीं। इसलिए मुकेश अंबानी अपने पिता के व्यवसाय में मदद करने के लिए कॉलेज बीच में ही छोड़ कर आ गए थे और उन्होंने अपने पिता की कंपनी में यान निर्माण परियोजना को संभाला।

Mukesh Ambani के Career की शुरुआत : 

मुकेश अंबानी ने अपने पिता धीरूभाई अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का विस्तार और विकास करने में काफी मदद की तथा व्यवसाय का विस्तार पेट्रोकेमिकल्स रिफायनिंग और दूरसंचार उद्योग उत्तक हो गया था। 1980 में धीरूभाई अंबानी ने पीएफ वाई प्लांट बनाने मैं मदद करने के लिए मुकेश अंबानी की पढ़ाई बीच में ही छुड़वा दी थी।

सन 1986 में मुकेश अंबानी के पिता की तबीयत बिगड़ने लगी और उनको आघात लगा। पिता की तबीयत बिगड़ने के कारण अब व्यापार की कमान के साथ साथ संपूर्ण परिवार की जिम्मेदारी परिवार के सबसे बड़े बेटे मुकेश अंबानी के कंधों पर आ गई थी। उस वक्त मुकेश अंबानी की उम्र सिर्फ 24 साल थी।

6 जुलाई 2002 को धीरूभाई अंबानी की दूसरी स्ट्रोक से मृत्यु हो गई थी। धीरूभाई अंबानी ने अपने बेटों के लिए कोई वसीयत नहीं बनाई हुई थी इसी वजह से दोनों बेटों के बीच संपत्ति को लेकर विवाद बढ़ने लगा था। इसको देखते हुए उनकी मां कोकिलाबेन अंबानी ने कंपनी को दो भागों में बांट दिया जिसमें मुकेश अंबानी को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और इंडियन पेट्रोकेमिकल्स कॉरपोरेशन मिली थी।

मुकेश अंबानी सन 2005 में रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और एमडी बन गए थे। मुकेश अंबानी के नेतृत्व में कंपनी ने जामनगर ,भारत में दुनिया की सबसे बड़ी पेट्रोलियम रिफाइनरी का निर्माण किया था जो सन 2010 में प्रतिदिन 6,60,000 बैरल का उत्पादन करती थी।

इसके बाद दिन-प्रतिदिन रिलायंस इंडस्ट्रीज विकास की ओर बढ़ती चली गई और मुकेश अंबानी विश्व भर में एक मजबूत और और विकसित व्यापारी के रूप में उभरे।

मुकेश अंबानी की कंपनी Jio ने  'LYF' नाम का एक स्मार्टफोन 2016 में लांच किया था जो एक 4G स्मार्टफोन था और बहुत ही कम कीमत पर देखने को मिलता था। यह स्मार्टफोन 2016 में तीसरे नंबर पर सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन रहा था। इसके बाद संपूर्ण देश में जिओ की लहर छा गई थी।

Jio platform , Reliance Retail , Reliance petroleum , jio payments Bank , Network 18 , group Mumbai Indians , Alok industries and Reliance foundation यह सभी रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनियां है।

भारत के आम नागरिक के पास इंटरनेट और मोबाइल फोन की पहुंच का श्रेय मुकेश अंबानी को ही जाता है इन्होंने उस समय जब 4G इंटरनेट प्लांस महंगाई में सो रहे थे तब जिओ नेटवर्क को लॉन्च कर 6 माह के लिए लोगों को फ्री इंटरनेट दिया था और बहुत ही कम कीमत पर 4G मोबाइल उपस्थित कराया था।

Ratan Tata - Zero To Hero Journey

Mukesh Ambani Family ( मुकेश अंबानी परिवार  ) :

Mukesh Ambani Biography : Success Story - Family , Net Worth , Business , Caste & Cars Etc


मुकेश अंबानी के पिता का नाम धीरूभाई अंबानी है तथा माता का नाम कोकिलाबेन अंबानी है। मुकेश अंबानी का एक भाई है जिसका नाम अनिल अंबानी और दो बहने नीना भद्राश्याम कोठारी और दीप्ति दत्ताराज सालगांवकर है। मुकेश अंबानी की पत्नी का नाम नीता अंबानी है। मुकेश अंबानी के दो बेटे और एक बेटी है जिनका नाम आकाश अंबानी और अनंत अंबानी तथा बेटी का नाम ईशा अंबानी है। आकाश अंबानी की पत्नी का नाम श्लोका मेहता है। मुकेश अंबानी का एक पोता है जो आकाश अंबानी का पुत्र है उसका नाम पृथ्वी आकाश अंबानी है।

Mukesh Ambani Net Worth ( नेट वर्थ - संपत्ति ) :

Mukesh Ambani दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में शामिल है और मुकेश अंबानी की कुल Net Worth - Rs. ₹ 7.30 Lakh Crore है।

Net Worth In Billions - $ 95.4 Billions है  ।

Mukesh Ambani House - Antilia ( मुकेश अंबानी का घर ) :

Mukesh Ambani Biography : Success Story - Family , Net Worth , Business , Caste & Cars Etc


मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया की चर्चा भारत में ही नहीं देश विदेश में भी होती है। इस घर में इतनी खूबियां हैं कि आप गिनते गिनते थक जाएंगे। मुंबई जैसे महंगे शहर में जहां लोग एक-एक इंच जगह को तरसते हैं मुकेश अंबानी का घर एंटीलिया दक्षिण मुंबई में 4 लाख स्क्वायर फीट में फैला हुआ है जो बहुत ही बड़ी जगह है। मुकेश अंबानी के घर की ऊंचाई 570 फीट के आसपास है जो आसमान को छूती हुई दिखाई देती है। यह इमारत मुंबई में दूर से ही दिख जाती है। एंटीलिया हाउस मैं कुल 27 मंजिलें हैं और उनकी हाइट लगभग 21 फुट की 1 मंजिल है जो बहुत अधिक है। मुकेश अंबानी के घर की कीमत की बात करी जाए तो आपके होश उड़ जाएंगे क्योंकि इसकी कीमत 15000 करोड रुपए से अधिक बताई जाती है। मुकेश अंबानी के घर का नाम एंटीलिया अटलांटिक महासागर में अनिल नाम के एक टापू के नाम पर रखा गया है जो इसे एक अलग पहचान देता है। एंटीलिया वर्ष 2010 में बनकर तैयार हो गया था 600 से अधिक लोगों को एंटीलिया की देखरेख करने के लिए नौकरी पर रखा गया है। यह घर बहुत ही शानदार और लग्जरी तरीके से बना हुआ है जो विश्व भर में बहुत प्रसिद्ध है। 

Mukesh Ambani Business List ( Companies ) [ मुकेश अंबानी के व्यापार] :

मुकेश अंबानी एक प्रसिद्ध सफल बिजनेसमैन है यह सिर्फ जिओ नेटवर्क के व्यापार तक ही सीमित नहीं है। मुकेश अंबानी के अनेकों व्यापार वर्तमान में मौजूद हैं। जिसमें रिलायंस रिटेल , रिलायंस लाइफ साइंसेज , रिलायंस जिओ इन्फोकॉम लिमिटेड , रिलायंस पैट्रोलियम , नेटवर्क 18 , फुटबॉल स्पोर्ट्स डेवलपमेंट लिमिटेड , रिलायंस इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड , होटल मैंनडारिन ओरिएंटल , कंट्री क्लब और गोल्फ रिजॉर्ट स्टोक पार्क , जस्ट डायल, स्टर्लिंग एंड विल्सन रिन्यूएबल एनर्जी आदि। यह सभी कंपनियां मुकेश अंबानी के नियंत्रण में आती हैं।

TOP 10 RICHEST PEOPLE IN THE WORLD - दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमी

Mukesh Ambani Cars ( मुकेश अंबानी की गाड़ियां ) :

Mukesh Ambani Biography : Success Story - Family , Net Worth , Business , Caste & Cars Etc


मुकेश अंबानी के पास एक से बढ़कर एक लग्जरी और महंगी गाड़ियां हैं । मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया में एक पूरी मंजिल में गाड़ियों की पार्किंग बनाई गई है जहां पर 168 गाड़ियां पार्क होती हैं। मुकेश अंबानी की गाड़ियों के कलेक्शन में Rolls-Royce , Bentley और Mercedes जैसी गाड़ियां शामिल हैं। इनके पास एक से बढ़कर एक बुलेट प्रूफ गाड़ियां तथा सिक्योरिटी फीचर्स से भरी हुई कई गाड़ियां हैं। 

मुकेश अंबानी की कुछ खास गाड़ियां - 

> Mercedes Benz 660 Guard

> Mercedes Maybach 62

> Bentley Bentayga

> Bentley Flying Spur

> Rolls-Royce Phantom Drophead Coupe

> Rolls-Royce Phantom 

> Tesla Model S 100D

इन्हीं के साथ-साथ मुकेश अंबानी के पास बेशुमार महंगी गाड़ियां है जो भारत में बहुत ही कम देखने को मिलती हैं। मुकेश अंबानी के पास गाड़ियों के साथ-साथ कई प्राइवेट जेट और प्राइवेट हेलीकॉप्टर भी हैं।

Mukesh Ambani Son & Daughter : ( मुकेश अंबानी के बेटे और बेटी )

मुकेश अंबानी के दो बेटे आकाश अंबानी और अनंत अंबानी है और एक बेटी ईशा अंबानी है। मुकेश अंबानी अपने बच्चों से बहुत ज्यादा प्यार करते हैं। उन्होंने अपने सभी बच्चों को बहुत ऊंचे स्तर की शिक्षा देश विदेश से दिलाई है। मुकेश अंबानी के दोनों बेटे उनके बिजनेस में उनका साथ देते हैं। मुकेश अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी की शादी श्लोका मेहता से हुई है जिनका एक बेटा भी है जिसका जन्म 10 दिसंबर 2020 को हुआ था। मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी की शादी 12 दिसंबर 2018 को हुई थी जिसमें मुकेश अंबानी ने 100 करोड़ से ज्यादा रुपए अपनी बेटी के शादी में खर्च किए थे। ईशा अंबानी की शादी आनंद पिरामल से हुई थी 2019 में ईशा अंबानी ने दो जुड़वा बच्चों को जन्म दिया है। मुकेश अंबानी का पहले से ही अपनी बेटी के साथ ज्यादा लगाव रहा है। ईशा अंबानी की शादी में बड़े-बड़े लोगों से लेकर बॉलीवुड के सभी सितारे नजर आए थे और यह शादी बहुत ही लग्जरी शादी मानी जाती है। मुकेश अंबानी के बेटे और बेटी हमेशा ही किसी ना किसी महंगी चीजों के विषय पर चर्चा में रहते हैं।

Mukesh Ambani Wife ( मुकेश अंबानी की पत्नी )  :

देश के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी को कौन नहीं जानता है। नीता अंबानी अपने अनोखे अंदाज के लिए हमेशा मशहूर रही हैं। नीता अंबानी दुनिया का सबसे महंगा पानी पीती है जो 750ml की बोतल 44 lakh रुपए से अधिक की आती है। नीता अंबानी अपने महंगे शौक के लिए जानी जाती हैं। नीता अंबानी हमेशा से ही लग्जरियस लाइफ स्टाइल जीना पसंद करती हैं नीता अंबानी 1 दिन में लाखों रुपए कीमत की कॉफी पीती है। नीता अंबानी 90 करोड़ की Audi A9 Chameleon मैं सफर करती हैं और उनके ड्राइवर की सैलरी ₹ 2 lakh महीना है। इसके साथ ही नीता अंबानी 2.5 करोड़ का हैंडबैग इस्तेमाल करती है उनके पास जिम्मी चू और गोयर्ड के कई बैग हैं। नीता अंबानी अपने बच्चों और पति से काफी प्रेम करती हैं तथा वह एक पारिवारिक महिला हैं। नीता अंबानी मुंबई इंडियन टीम को सपोर्ट करती हैं।

मुकेश अंबानी के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न ?


> मुकेश अंबानी के पिता का नाम क्या है?

धीरूभाई अंबानी

> मुकेश अंबानी के बच्चों का नाम क्या है?

अनंत अंबानी , आकाश अंबानी और ईशा अंबानी

> मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति?

7,30,000 करोड़ 

> मुकेश अंबानी के पोते का क्या नाम है?

पृथ्वी आकाश अंबानी

> मुकेश अंबानी की उम्र कितनी है?

66 साल

> मुकेश अंबानी के घर का नाम क्या है?

एंटीलिया हाउस

> मुकेश अंबानी का जन्म कब और कहां हुआ था?

मुकेश अंबानी का जन्म 19 अप्रैल 1957 को ब्रिटिश कॉलोनी अदन में एक गुजराती हिंदू परिवार में हुआ था।


Top 25 Best Selling Cars



दोस्तों मैं आशा करता हूं आप सब को यह जानकारी काफी पसंद आई होगी इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें तथा अपना फीडबैक कमेंट करें।


धन्यवाद


[ DUNIYA KI KHOJ ]


No comments

Powered by Blogger.