Rheumatoid Arthritis In Hindi : रामबाण इलाज , कारण , लक्षण और परहेज

Rheumatoid Arthritis In Hindi : रामबाण इलाज , कारण , लक्षण और परहेज


 दोस्तों अक्सर हमारे आसपास के लोग , अपने घर के लोग तथा खुद भी कई बार शरीर के जोड़ों में होने वाले दर्द से परेशान रहते हैं। अगर लगातार यह दर्द जोड़ों में महसूस किया जा रहा है तो आपको थोड़ा सावधान होने की जरूरत है। आप रूमेटाइड अर्थराइटिस नामक बीमारी के शिकार भी हो सकते हैं। इस बीमारी में जोड़ों में दर्द काफी ज्यादा बढ़ जाता है जिसे व्यक्ति सहन नहीं कर पाता है । Rheumatoid Arthritis In Hindi - रूमेटाइड गठिया बाय का एक रूप है। चलिए आज हम आपको इस खतरनाक बीमारी के बारे में समझाते हैं तथा इसका रामबाण इलाज और  घरेलू इलाज से कैसे हम बचाव कर सकते हैं।

Rheumatoid Arthritis In Hindi : रामबाण इलाज , कारण , लक्षण और परहेज


मानव शरीर में एक ऐसी बीमारी का उत्पन्न हो जाना जिसमें व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) / प्रतिरोधक क्षमता ( बीमारियों से लड़ने की ताकत ) अपने ही शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती है।

1. आखिर क्या होता है रूमेटाइड अर्थराइटिस ( What Is Rheumatoid Arthritis ) ?

Rheumatoid बीमारी गठिया बाय का एक प्रकार है। यह सबसे पहले शरीर में सभी जोड़ों को शिकार बनाती है जिससे व्यक्ति के जोड़ों में बहुत ही असहनीय दर्द शुरू हो जाता है तथा शरीर में अनेक प्रकार की समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। एक समय के अंतराल में रूमेटाइड अर्थराइटिस शरीर के सभी जोड़ों की परत को खराब कर देती है। जिस कारण मनुष्य की हड्डियां धीरे-धीरे जिसने लगती हैं और जोड़ों में बहुत तेज दर्द शुरू हो जाता है।

Rheumatoid Arthritis में मुख्य रूप से घुटनों , हाथों के जोड़ , कलाई तथा कूल्हे के जोड़ो में दर्द होता है और शरीर में जगह जगह सूजन आने लगती है। कई बार रूमेटाइड अर्थराइटिस शरीर में इतना प्रभावित हो जाता है जिससे फेफड़े ,आंख, दिल तथा शरीर की नसों में गंभीर समस्या आने लगती है। रूमेटाइड अर्थराइटिस बीमारी ज्यादातर पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में पाई जाती है ।

2. रूमेटाइड अर्थराइटिस के कारण ( Rheumatoid Arthritis Reasons )

> रूमेटाइड अर्थराइटिस बीमारी किसी भी उम्र और लिंग के व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है परंतु फिर भी इससे 50 से 60 वर्ष की उम्र के व्यक्ति ज्यादा ग्रस्त रहते हैं। यह बीमारी पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को ज्यादा शिकार बनाती है।

> कई बार अत्यधिक सिगरेट का सेवन करने से भी रूमेटाइड अर्थराइटिस बीमारी उत्पन्न हो जाती है।

> यदि आपके माता पिता तथा पूर्वजों में से किसी को रूमेटाइड अर्थराइटिस नामक बीमारी थी तो इस कारण से आपको भी इस बीमारी के होने का खतरा हो सकता है।

> जिन महिलाओं ने कभी किसी बच्चे को जन्म नहीं दिया उनके लिए भी इसका खतरा बढ़ जाता है।

> कई बार किसी स्वस्थ व्यक्ति के हार्मोन परिवर्तन होने से भी यह बीमारी हो सकती है।

> इन कारणों में वजन लगातार बढ़ना कथा मोटापे से ग्रस्त व्यक्तियों को रूमेटाइड अर्थराइटिस होने संभावना बढ़ जाती है।

3. रूमेटाइड अर्थराइटिस के लक्षण ( Rheumatoid Arthritis Symptoms )

Rheumatoid Arthritis In Hindi : रामबाण इलाज , कारण , लक्षण और परहेज


रूमेटाइड अर्थराइटिस के मुख्य लक्षण निम्नलिखित हैं -

> लगातार मनुष्य का वजन घटना।

> बुखार का जल्दी जल्दी आना।

> आंखों में सूखापन आ जाना।

> शरीर के अलग-अलग जोड़ों में बदल बदल कर दर्द होना तथा अकड़ जाना।

> इसमें मनुष्य की भूख लगातार कम होने लगती है।

> शरीर के जोड़ों में सूजन आने लगती है।

> कभी-कभी सीने में दर्द होना।

> हमेशा थका हुआ महसूस करना।

> इसमें या तो व्यक्ति कमजोर हो जाता है तथा कभी-कभी उसका वजन बढ़ जाता है।

4. रूमेटाइड अर्थराइटिस के परहेज ( Rheumatoid Arthritis Sobriety )

रूमेटाइड अर्थराइटिस मैं व्यक्ति को कई प्रकार के परहेज करने चाहिए जैसे कि -

> इस बीमारी में व्यक्ति को तला भुना खाना बिल्कुल नहीं खाना चाहिए इसकी जगह फल फ्रूट और हरी सब्जियों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए जिससे सूजन कम होगी।

> रूमेटाइड अर्थराइटिस से ग्रस्त व्यक्ति को मीठे से ज्यादा से ज्यादा परेड करना चाहिए तथा डेयरी उत्पाद जैसे  दही , पनीर आदि भी सूजन बढ़ाने का कार्य करती है।

> व्यक्ति को शराब और तंबाकू बहुत सीमित मात्रा में लेने होंगे अन्यथा यह बहुत बुरा दुष्प्रभाव देंगे इसके साथ ही व्यक्ति को स्वस्थ भोजन नियमित रूप से करना चाहिए।

> जोड़ों में दर्द से बचने के लिए व्यक्ति को नमक का प्रयोग बहुत कम कर देना चाहिए तथा ताजा खाना ही भोजन में खाएं।


Reasons Of Heart Attack In India

5. रूमेटाइड अर्थराइटिस का सफल इलाज ( Rheumatoid Arthritis Treatment)

Rheumatoid Arthritis In Hindi : रामबाण इलाज , कारण , लक्षण और परहेज


देखा जाए तो बड़े-बड़े डॉक्टरों और लोगों का कहना है कि रूमेटाइड अर्थराइटिस का पूर्ण रूप से कोई इलाज नहीं है। परंतु इसका मतलब यह नहीं है इस बीमारी का कोई समाधान नहीं किया जा सकता। मेडिकल क्षेत्र में वैसे तो इस बीमारी की अनेकों दवाई उपलब्ध हैं परंतु सभी असरदार साबित नहीं होती है। आज हम आपको रूमेटाइड अर्थराइटिस ( Rheumatoid Arthritis ) कि एक सफल दवाई के बारे में बताएंगे जो बहुत ही कारगर और असरदार साबित हुई है। यह दवाई आपको इस बीमारी से राहत अवश्य दिला देगी जोकि होम्योपैथिक दवाइयों में उपलब्ध है। दवाई का नाम RHUS TOXICODENDRON 200 C है। यह एक बहुत ही असरदार दवाई है जो आपके जोड़ों में दर्द और सूजन को बहुत जल्द नियंत्रण में कर लेगी।

> RHUS TOXICODENDRON 200 C दवाई लिक्विड रूप में आती है जिसका प्रयोग दो बूंद सुबह खाने से पहले तथा दो बूंद रात को खाने के बाद करना है।

> आप इस दवाई को एक बार अपने डॉक्टर से सलाह करके अवश्य ले यह आपके लिए बहुत कारगर रामबाण इलाज साबित होगी।

6. व्यायाम अनिवार्य रूप से करें ( Do Exercise/Yoga Compulsory ) 

यदि आप रूमेटाइड अर्थराइटिस से परेशान हैं तो आप बहुत सरलता से इसका निवारण भी खुद कर सकते हैं। आप रोजाना सुबह अनुलोम विलोम , कपालभाति जैसे योगा अनिवार्य रूप से करें इनसे आपके मस्तिष्क तक ऑक्सीजन की पहुंच बढ़ेगी तथा आपको पीड़ा से राहत मिलेगी और आप पूरी तरीके से सिर्फ दवाइयों पर निर्भर नहीं रहेंगे।

7. डॉक्टर की सलाह जरूर ले ( Consult A Doctor )

यदि आप अपने शरीर में रूमेटाइड अर्थराइटिस से जुड़े लक्षणों को महसूस कर रहे हैं तो आपको एक बार डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए तथा अपने शरीर की संपूर्ण जांच कराएं जिससे आपको ज्यादा तकलीफ ना हो और इलाज का प्रारंभ जल्द ही हो जाए। Rheumatologist इस विषय के स्पेशलिस्ट डॉक्टर होते हैं जो आपको बहुत सरलता से इसके बारे में समझा सकते हैं तथा इसका सफल निवारण निकालने में आपकी सहायता करेंगे। क्योंकि कई बार समय-समय पर डॉक्टर को ना दिखाना किसी बीमारी के लिए बहुत घातक सिद्ध हो सकता है।

8. घर के नुस्खे ( Home Remedies ) 

Rheumatoid Arthritis In Hindi : रामबाण इलाज , कारण , लक्षण और परहेज


बीमारियों की दुनिया में घरेलू नुस्खे हमेशा से कारगर साबित रहे हैं तथा रूमेटाइड अर्थराइटिस मे भी घरेलू नुस्खे सफल इलाज दे देते हैं। जिससे आप रूमेटाइड अर्थराइटिस के ऑपरेशन से बच सकते हैं ।

> गाय का घी अथवा साधारण भी रूमेटाइड अर्थराइटिस होने पर एक अच्छा घरेलू नुस्खा है जी के प्रयोग से आपके जोड़ों में तरलता बढ़ेगी जिससे जोड़ों का दर्द काफी हद तक कम हो जाएगा।

> Rheumatoid Arthritis होने पर संतरे और नींबू का सेवन ज्यादा करें जिनमें विटामिन सी उपस्थित रहता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का कार्य करता है तथा आपको दर्द से राहत भी दिलाता है।

> रूमेटाइड अर्थराइटिस के मरीज को नियमित रूप से दूध पीना चाहिए जो होने वाले असहनीय दर्द को कम करने में मदद करता है।

> ज्यादा से ज्यादा फैटी एसिड वाली चीजों को ग्रहण करें जिससे काफी हद तक रूमेटाइड अर्थराइटिस की रोकथाम की जा सकती है मछली अखरोट जैसी चीजों में फैटी एसिड पाया जाता है।

9. जड़ी बूटियों से इलाज ( Rheumatoid Arthritis Herbal Treatment )

कई बार जड़ी बूटियां बड़ी-बड़ी दवाइयों को भी बीमारी को हराने में पीछे छोड़ देती हैं तथा यह अपना सफल इलाज का प्रमाण देती हैं। रूमेटाइड अर्थराइटिस का भी इलाज जड़ी बूटियों द्वारा किया जा सकता है।

> सूखी अदरक को आधा गिलास गर्म पानी में मिलाकर दिन में दो बार पीने से आपके जोड़ों के दर्द में बहुत राहत मिलेगी क्योंकि अदरक में anti-inflammatory गुण पाए जाते हैं।

> गुडुची और सूखी अदरक को पीसकर उसमें 5 ग्राम हरड़ का पाउडर मिलाकर सेवन करने से हमारा रूमेटाइड अर्थ राइट से होने वाला भयंकर दर्द से राहत मिल जाती है। 

> अमलतास के पेड़ की 20 से 25 पत्तियां लेकर उसको भी में मिलाकर पकाकर खाएं जिससे रूमेटाइड अर्थराइटिस में आराम मिलेगा

10. तनाव बिल्कुल ना ले ( Do Not Stress )

Rheumatoid Arthritis In Hindi : रामबाण इलाज , कारण , लक्षण और परहेज


यदि आप या आप का संबंधी कोई रूमेटाइड अर्थराइटिस से ग्रस्त है तो आप इस बात का तनाव बिल्कुल भी ना ले । तनाव लेना आपके लिए घातक साबित हो सकता है तथा इससे हृदय से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। आपको अपनी सोच सकारात्मक रखनी होगी जिससे आपको रूमेटाइड अर्थराइटिस से उबरने में आसानी होगी। यदि मनुष्य बिना तनाव लिए रूमेटाइड अर्थराइटिस का इलाज नियमित रूप से करेगा तो वह जल्द ही इस पर नियंत्रण कर लेगा। आपको ज्यादा परेशान होकर तुरंत ऑपरेशन का निर्णय कभी नहीं लेना चाहिए। ऑपरेशन इसका अंतिम उपाय है परंतु बिना ऑपरेशन के भी इसका इलाज संभव है।

Read More......

10 Best Weight Loss Tips


दोस्तों मैं आशा करता हूं यह जानकारी आप सबको पसंद आई होगी इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और अपना फीडबैक कमेंट करें।

धन्यवाद


[ DUNIYA KI KHOJ ]

No comments

Powered by Blogger.